क्या आप जानते है Debit Credit Note in Tally Prime kya hai? Tally Prime में हम Debit Credit Note की एन्ट्री कैसे कर शकते है ओर Debit Credit Note in Tally Prime मे एडजेस्मेन्ट कैसे कर शकते है
तो आईए एस लेख Debit Credit Note in
Tally Prime के जरीए हम Debit Credit Note के बारे में जानते है।
Debit Credit Note in Tally Prime
टैली प्राइम में Credit Note क्या है?
टैली प्राइम में एक Credit Note एक दस्तावेज है जिसका उपयोग Invoice को adjust या cancel करने के लिए किया जाता
है। इसका उपयोग तब किया जाता है जब कोई ग्राहक ने खरीदी हुई सेवाएं या सामान वापस
करता है, या जब original invoice गलती से जारी किया गया
था। Credit
Note ग्राहक द्वारा बकाया
राशि को कम करता है और टैली प्राइम में संबंधित खातों को अपडेट किया जाता है।
टैली प्राइम में Credit Note का उपयोग कैसे करें?
टैली प्राइम में Credit Note का उपयोग नीचे दीये गए स्टेप फोलो करे।
1. सेल्स वाउचर टाइप पर जाएं
और Credit
Note चुनें।
2. ग्राहक विवरण दर्ज करें
और ग्राहक के लिए लेजर खाते को select करें।
3. वापस कीये जा रहे सामान
या किए जा रहे adjustment को दर्ज करें।
4. स्टॉक आइटम सेक्शन में,
वापस की जा रही वस्तुओं
का सीलेक्शन करें या आइटम की मात्रा या दर को एडजेस्ट करें।
5. Amount field में Credit Note की amount दर्ज करें।
6. डीटेल को वेरीफार्य करें
और वाउचर को सेव करे।
7. Credit Note अब ग्राहक के खाते में दिखाई देगा और बकाया राशि को एडजेस्ट
करेगा।
टैली प्राइम में Credit Note कैसे इनेबल करें?
टैली प्राइम में Credit Note को इनेबल करेने के लीये नीचे दीए गए स्टेप फोलो करे।
1. Gateway of Tally > Company Info > Statutory & Taxation > Sales Tax > Tax Ledger Creation पर जाएँ
2. रीलेटेड सेल्स लेजर को
सीलेक्शन करें और alter पर क्लिक करें
3. Statutory Details section को सिलेक्ट करे।
4. Statutory Details section में, "Credit Note/Debit Note की अनुमति दें" ओर उसमें दीये कये विकल्प में yes करें।
5. कीए गए बदलाव को सेव करने
के लिए एंटर दबाएं।
एक बार यह हो जाने के बाद, Credit Note बनाने का विकल्प टैली प्राइम में सेल्स वाउचर प्रकार में
उपलब्ध होगा।
टैली प्राइम में Credit Note कैसे चेक करें ?
टैली प्राइम में Credit Note की चेक करने के लीये नीचे दीये गए स्टेप को फोलो करे।
1. Gateway of Tally > Display > Statements of Accounts > Outstanding पर जाएं।
2. जीस ग्राहक की आप Credit Note देखना चाहते है उस
ग्राहक का खाता ओर टाइम पीरीयड का सिलेक्शन करे।
3. Displayed report में, Credit Note outstanding कॉलम में एक नकारात्मक एन्ट्री
के रूप में दिखाई देगा।
टैली प्राइम में Credit Note कैसे एडजस्ट करें ?
टैली प्राइम में Credit Note को एडडस्ट करने के लीए नीचे दीए गए स्टेप फोलो करे।
1. सेल्स वाउचर टाइप पर जाएं
और Credit
Note चुनें।
2. ग्राहक की डीटेल दर्ज
करें और ग्राहक के लिए लेजर खाते को सीलेक्ट करें।
3. वापस कीये जा रहे आइटम या
किए जा रहे एडजस्टमेंन्ट को दर्ज करें।
4. स्टॉक आइटम सेक्शन में,
लौटाई जा रही वस्तुओं सीलेक्ट
करें ओर आइटम की मात्रा ओर दर को एडजेस्ट करें।
5. Amount filled में Credit Note की राशि दर्ज करें।
6. एकाउंट्स इंफो सेक्शन में
जाएं और एडजस्टमेंट के लिए संबंधित लेज़र एकाउंट चुनें।
7. दी गई डीटेल को वेरीफार्य
करें और वाउचर को सेव करे।
Credit Note अब ग्राहक के खाते में दिखाई देगा और बाकी राशि को एडजेस्ट
करेगा। एडजेस्ट की हुई राशि उसके रीलेटेड खाते में दिखाई देगी।
Read More:- Purchase Sales Return Debit Note Credit Note
टैली प्राइम में Credit Note कैसे केन्सल करें ?
टैली प्राइम में Credit Note को केन्सल करने के लीए नीचे दीये गए स्टेप फोलो करे।
1. Gateway of
Tally > Display > Statements of Accounts > Outstanding पर जाएं
2. जिसके लिए Credit Note जारी किया गया था उस ग्राहक
का खाता और टाइम पीरीयड चुनें ।
3. Displayed
report में, वह Credit Note ढूंढें जिसे आप केन्सल
करना चाहते हैं।
4. Credit Note पर राइट-क्लिक करें और केन्सल वाउचर चुनें।
5. Confirm the
cancellation by selecting में Yes करके केन्सलेशन की पुष्टि करें।
Credit Note अब रद्द कर दिया जाएगा और टैली प्राइम में संबंधित खातों
को अपडेट किया जाएगा। रद्द किया गया Credit Note टैली प्राइम में ऑडिट ट्रायल रिपोर्ट में दिखाई देगा।
टैली प्राइम में Debit Note क्या है ?
टैली प्राइम में Debit Note एक दस्तावेज है जिसका
उपयोग ग्राहक या विक्रेता द्वारा बकाया राशि को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसका
उपयोग तब किया जाता है जब अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है या जब मेन इनवोईस कम बिल
किया गया था। Debit Note ग्राहक या विक्रेता द्वारा बकाया राशि को बढ़ाता है और
टैली प्राइम में संबंधित खातों को अपडेट किया जाता है।
टैली प्राइम में Debit Note का उपयोग कैसे करें ?
टैली प्राइम में Debit Note का उपयोग करने के लीए नीचे दीए गए स्टप फोलो करे।
1. Purchase या Sales voucher type पर जाएं और Debit Note चुनें।
2. विक्रेता या ग्राहक विवरण
दर्ज करें और विक्रेता या ग्राहक के लिए खाते का सीलेक्शन करें।
3. Additional
charges या किए जा रहे एडजेस्ट
मेन्टं को दर्ज करें।
4. स्टॉक आइटम सेक्शन में
(सेल्स Debit
Note के लिए), चार्ज की जाने वाली
वस्तुओं का सीलेक्शन करें या आइटम की कोन्टीटी या रेट को एडजेस्ट करें।
5. Amount field में Debit Note की Amount दर्ज करें।
6. डिटेल्स को वेरीफार्य
करें और वाउचर को सेव करे।
7. Debit Note अब विक्रेता या ग्राहक के खाते में दिखाई देगा और वाकी रकम
को एडजेस्ट करेगा।
टैली प्राइम में Debit Note कैसे चेक करें ?
टैली प्राइम में Debit Note की चेक करने के लीये नीचे दीए गए स्टेप फोलो करे।
1. Gateway of
Tally > Display > Statements of Accounts > Outstanding पर जाएं
2. जिस खाते का आप Debit Note देखना चाहते हैं उसे
सीलेक्ट करे।
3. Displayed
report में, Debit Note बकाया कॉलम में एक पोजीटीव
एन्ट्री के रूप में दिखाई देगा।
टैली प्राइम में Debit Note कैसे एडजस्ट करें ?
टैली प्राइम में Debit Note को एडजेस्ट करने के लीए नीचे दीये गए स्टेप फोलो करे।
1. Purchase या Sales voucher type पर जाएं और Debit Note चुनें।
2. विक्रेता या ग्राहक का जो
खाता आप देखना चाहते है उसको सीलेक्ट करे ओर ग्राहक की डीटेल दर्ज करें।
3. अतिरिक्त शुल्क या किए जा
रहे एजडेस्टमेंन्ट को दर्ज करें।
4. स्टॉक आइटम सेक्शन में
(सेल्स Debit
Note के लिए), चार्ज की जाने वाली
वस्तुओं का सीलेकशन करें या आइटम की कोन्टीटी या रेट को एडजेस्ट करें।
5. Amount field में Debit Note की Amount दर्ज करें।
6. दी गई डीटेल को वेरीफार्य
करें और वाउचर को सेव करे।
7. Debit Note अब विक्रेता या ग्राहक के खाते में दिखाई देगा और बाकी
राशि को एडजेस्ट करेगा।
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